Site icon IBP न्यूज

Health Tips: जिंदगी बदल देंगीं ये 10 आदते, इनको अपना लिया तो नही जाओगे कभी डॉक्टर के पास

Health Tips: जिंदगी बदल देंगीं ये 10 आदते, इनको अपना लिया तो नही जाओगे कभी डॉक्टर के पास

Health Tips: आजकल तमाम बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं, लेकिन आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए इन 10 आदतों को अपना सकते हैं। यह हेल्थ टिप्स लखनऊ के प्रोफेसर नरसिंह वर्मा द्वारा दिए गए हैं। जो की बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है | इसमे इन्होने स्वस्थ आहार से जुडी महत्वपूर्ण बातें सांझा की है जो की हम आगे आर्टिकल में जानेंगे |

Health Tips: आजकल, विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ लोगों को चिंता में डाल रही हैं, और इस समय में लोग स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रयासों में लगे हैं। इन 10 आदतों आदतों को अपनाने से आप न केवल डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं, बल्कि आप खुद को स्वस्थ और फिट  रख सकते हैं।

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के फिजियोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड प्रोफेसर नरसिंह वर्मा के अनुसार, ये हैं वो 10 आदतें जो आपको अपने जीवन को बेहतर बनाने  में मदद कर सकती हैं।

Health Tips

. अगर स्‍वस्‍थ रहना है, तो तंबाकू और शराब का सेवन कभी ना करे

ALSO READ : Dengue Fever: जानें बुखार को जड़ से खत्म करने वाला यह आयुर्वेदिक उपाए,  प्लेटलेट्स काउंट भी बहुत जल्दी  बढ़ेगा, आज़माकर जरूर  देखें

FAQ

Q. क्या सुबह का नाश्ता न करना सेहत के लिए हानिकारक है?

Ans. हाँ, सुबह का नाश्ता न करना हानिकारक हो सकता है। सुबह का नाश्ता न करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की अधिक उत्पत्ति हो सकती है, जो हाइपरटेंशन, डायबिटीज, और मोटापे की समस्याएं उत्पन्न कर सकता हैं। सुबह का समय, इस हार्मोन को संतुलित रखने के लिए उचित है, जिससे आपकी सेहत में सुधार हो सकती है।

Q. खाना चबाकर खाने में क्या फायदा है? (Health Tips)

Ans. खाना चबाकर खाना सही पाचन के लिए मदद कर सकता है और आपको भोजन का अच्छे से पचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, खाने के समय पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि यह पेट में उत्पन्न होने वाले एसिड को संतुलित रखने में मदद कर सकता है।

Q. क्या फास्ट फूड खाना सेहत के लिए हानिकारक है?

Ans. हाँ, फास्ट फूड में प्रयुक्त अजीनोमोटो हार्मोन और न्यूरॉन्स पर बुरा प्रभाव डाल सकता है और यह खुद को हिंसक बना सकता है। इसका नियमित सेवन से स्वास्थ्य (Health Tips) में दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं।

ALSO READ : PAN Card है तो जानें ये जरुरी खबर, वरना हो सकता है 10,000 रुपये का जुर्माना या जाना पड़े जेल, सरकार ने दी चेतावनी?

Exit mobile version