Site icon IBP न्यूज

Train Ticket Booking: इस दिवाली-छठ के अवसर पर ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं यह ख़ास तरीका, तुरंत मिलेगा कंफर्म टिकट !

Train Ticket Booking: इस दिवाली-छठ के अवसर पर ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं यह ख़ास तरीका, तुरंत मिलेगा कंफर्म टिकट !

Train Ticket Booking: भारत में त्योहारों में ट्रेन की टिकट को लेकर मारामारी की घटनाएँ बढ़ चुकी है. ऐसे में इन त्योहारों के अवसर पर जैसे दिवाली और छठ के मौके पर अगर आपको कंफर्म टिकट  चाहिए  हैं तो IRCTC विकल्प स्कीम का लाभ उठाना, आपके लिए अच्छा मौका है | 

Vikalp Scheme (Train Ticket Booking)

IRCTC का विकल्प स्कीम (ATAS) यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो विशेष ट्रेनों के लिए कंफर्म टिकट प्राप्त करने में मदद करता है। यह स्कीम रेलवे यात्री के लिए विकल्पों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी। जब फेस्टिव सीजन जैसे अवसरों पर कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल होता है, तो इस स्कीम के तहत यात्री अल्टरनेट ट्रेनों के लिए उपलब्धता जांच सकते हैं और वहाँ से टिकट बुक कर सकते हैं। (Train Ticket Booking)

इसके माध्यम से रेलवे यात्रियों को अधिक सुविधा और चयन की स्वतंत्रता मिलती है, जिससे उनकी यात्रा सुविधाजनक और सुरक्षित बनती है। इसको IRCTC ने साल 2015 में शुरू किया था IRCTC के इस पहल के माध्यम से यात्री अपने फेस्टिव सीजन की यात्रा को और भी आसान और अच्छी तरह से योजनित कर सकते हैं।

Train Ticket Booking:

विकल्प स्कीम एक अच्छा तरीका है ट्रेन टिकट की बुकिंग में साइट द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायकता का उपयोग करने का, जिससे आपके कंफर्म टिकट के लिए आपके विकल्प बढ़ सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण उपाय है ट्रेन की सीट बुक करने के लिए, लेकिन याद रखें कि इसका मतलब यह नहीं कि आपको हमेशा कंफर्म टिकट (Train Ticket Booking) मिलेगा। यह एक उपाय है, जिससे आपकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए कई विकल्पों के साथ एक सामर्थ्य बढ़ाया जा सकता है।

 आप इस स्कीम का उपयोग करने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग करते समय, आपको विकल्प स्कीम का चयन करना होगा। इस स्कीम के तहत, आप सात विभिन्न ट्रेनों में सीट बुक करने के लिए पात्र होंगे, और फिर रेलवे उनमें से जिस ट्रेन में जगह उपलब्ध होगी, वहां आपकी टिकट की पुष्टि कर देगा। यह एक सुविधाजनक और प्रभावी तरीका है ट्रेन यात्रा की योजना बनाने और सीट बुक करने के लिए।

ALSO READ : Stock Market: अगर 2024 में तीसरी बार नहीं बनी मोदी सरकार, तो शेयर बाजार में तूफान आ सकता है! क्रिस वुड ने की भविष्यवाणी

Exit mobile version