Android Secret Codes: बहुत ही काम के हैं ये एंड्रॉयड के सीक्रेट कोड्स, मोबाइल की हेल्‍थ जानना बनाते हैं बेहद आसान

Android Secret Codes : इस आर्टिकल में हम आपको एंड्रॉयड  मोबाइल फोन कोड्स की कुछ ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल  करके आप अपने मोबाइल फोन से जुड़ी अनेकों डिटेल निकाल सकते हैं.

Android Secret Codes: देश में एंड्रॉयड फोन उपयोगकर्ताओं की संख्या iOS उपयोगकर्ताओं से कहीं अधिक है, और इसका मुख्य कारण है कि एंड्रॉयड फोन विभिन्न मूल्य सीमाओं में उपलब्ध हैं। यहां हम आपको एंड्रॉयड फोन कोड्स के कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने फोन से संबंधित कई विवरण प्राप्त कर सकते हैं। एक उदाहरण के रूप में, आप केवल एक कोड द्वारा अपने फोन का IMEI नंबर पता कर सकते हैं। चलिए, इस एंड्रॉयड फोन के इन ट्रिक्स(Android Secret Codes) के बारे में जानते हैं

एंड्रॉयड फोन के कोड (Android Secret Codes)

(1). *#*#4636#*#* : इस कोड का उपयोग करके आप अपने फोन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप बैटरी स्थिति, मोबाइल की विवरण, वाई-फाई जानकारी, ऐप्स का उपयोग और अन्य जानकारी शामिल हो सकती है।

(2). *2767*3855# : इस कोड को डायल करने पर आपका फोन रीसेट हो जाएगा और सभी डेटा हट जाएगा। इस कोड का उपयोग केवल जरूरत पड़ने पर करें, अन्यथा आपके फोन का डेटा खत्म हो सकता है।

(3). *#*#2664#*#* : इस कोड की सहायता से आप अपने फोन की टचस्क्रीन का टेस्ट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वह सही तरीके से काम कर रही है या नहीं।

(4). *#*#0842#*#* : इस कोड का उपयोग करके आप अपने फोन की वाइब्रेशन की जांच कर सकते हैं।

(5).  *#*#34971539#*#*: यह कोड आपको आपके फोन के कैमरे के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा।

(6).  *#21# : इस कोड के माध्यम से आप जांच सकते हैं कि क्या आपके मैसेज, कॉल या किसी अन्य डेटा को कहीं दूसरे नंबर पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है या नहीं।

(7). *#62# : कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बताता है। इस स्थिति में आप इस कोड को अपने फोन में डायल कर सकते हैं। इस कोड की मदद से आप जांच सकते हैं कि क्या आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं।

(8). ##002#.  एंड्रॉयड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव करने के लिए आप इस कोड का उपयोग कर सकते हैं यदि आपको ऐसा लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो चुका है तो आप इस कोड को डायल कर अपनी समस्या ख़तम कर सकते हैं।

(9).  *43#.और #43#   अपने फोन में कॉल वेटिंग सर्विस चालू करने के लिए आप इस कोड का उपयोग कर सकते हैं – *43#. वहीं, #43# (Android Secret Codes) डायल करके आप इस सर्विस को बंद भी कर सकते हैं।

(10).  *#06#  IMEI नंबर जानने के लिए आप इस कोड का उपयोग कर सकते हैं – *#06#. इस कोड से ही किसी भी फोन की पहचान होती है और सभी फोन के लिए यह कोड अलग-अलग होता है। इस नंबर से पुलिस फोन को ट्रैक कर सकती है।

ALSO READ : The Railway Men Review: भोपाल गैस त्रासदी मानवता के दर्द का एक रूप, शानदार लेखन और अभिनय की सामंजस्यपूर्ण रचना

Leave a Comment