Demat Accounts: दिसंबर में खोले गए रिकॉर्ड तोड़ डीमैट अकॉउंट, 14 करोड़ को छूने का आंकड़ा

Demat Accounts: साल 2023 में आईपीओ मार्केट में दिखाई गई तेजी ने लोगों की शेयर बाजार में निवेश की इच्छा को मजबूत किया है। इससे होने वाले प्रभाव के कारण, देशभर में धड़ाधड़ नए डीमैट खाते खोले जा रहे हैं। लोगों के बीच बढ़ती जागरूकता और वित्तीय संवेदनशीलता के क्षेत्र में सुधार ने निवेश की प्रवृत्ति को बढ़ाया है, जिससे अधिक संख्या में लोग शेयर बाजार के साथ जुड़ने का निर्णय ले रहे हैं।

Demat Accounts Share Market: देश की आर्थिक प्रगति में भागीदार बनने का जनता में उत्साह है। शेयर मार्केट में हाल के कुछ समय से हो रही तेजी ने नए निवेशकों को बाजार की तरफ मोड़ने का मौका दिया है। दिसंबर 2023 में देश में डीमैट अकाउंट खोलने का एक नया रिकॉर्ड बना है। पिछले महीने में लगभग 42 लाख नए डीमैट अकाउंट खुले हैं, जिससे देश में कुल 13.9 करोड़ डीमैट खाते हो गए हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में हर महीने के औसत 21 लाख नए खाते (Demat Accounts)खुल रहे हैं, लेकिन दिसंबर में यह संख्या लगभग दोगुनी हो गई है।

एक महीने में ही दोगुना हुआ आंकड़ा 

मोतीलाल ओसवाल ब्रोकरेज फर्म के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2023 में 28 लाख नए डीमैट अकाउंट खोले गए थे. दिसंबर 2023 में यह आंकड़ा लगभग दोगुना हो गया. इस तेजी के पीछे होने वाले कारण को “फोमो फैक्टर” (Fear Of Missing Out) कहा जा रहा है. यह तेजी दिसंबर में हुई डीमैट अकाउंट खोलने की अधिकतम (Demat Accounts)मात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बनी, जो उपभोक्ताओं को बाजार में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रहा है.

आईपीओ बाजार में उछाल के चलते खुल रहे अकाउंट (Demat Accounts)

एयूएम कैपिटल वेल्थ के नेशनल हेड, मुकेश कोचर, ने बताया कि शेयर मार्केट रोजाना नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है, जिससे निवेशकों को बड़ा फायदा हो रहा है। इसके साथ ही, आईपीओ बाजार में भी उछाल देखने लायक है। कोचर के अनुसार, सबसे ज्यादा डीमैट अकाउंट आईपीओ में निवेश के लिए खोले जा रहे हैं। हालांकि, उन्होंने सुझाव दिया है कि लोग अफवाहों पर भरोसा न करें और स्टॉक्स में पैसा लगाने से पहले विवेकपूर्ण निर्णय लें। उनका कहना है कि लोगों को लंबे समय के लिए निवेश करने की आवश्यकता है और एसआईपी का सही समय पर न करना भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने चेतावनी दी है कि बाजार अपने उच्चतम स्तर पर है और इससे कभी भी उठापटक हो सकती है।

20 फीसदी रिटर्न निफ्टी ने पिछले साल दिया

साल 2023 में, निफ्टी ने एक शानदार 20% के करीब का मुनाफा प्रदान किया है, जिससे यह लगातार आठवां साल है कि इसमें तेजी दर्ज की गई है। ब्याज दरों में स्थिरता, महंगाई के नियंत्रित आंकड़े, नगदी का बढ़ता प्रवाह, रिटेल निवेशकों की बढ़ती रुचि और कॉरपोरेट की बढ़ती कमाई के कारण, यहां के आंकड़े ने उच्चाई प्राप्त की हैं।

ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी आगे बढ़ रहे 

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय जेरोधा के 67 लाख से अधिक क्लाइंट्स हो गए हैं, लेकिन कंपनी की मार्केट शेयर में कमी हो रही है और यह 18.6 फीसदी पर पहुंच गई है। एंजेलवन के कस्टमर्स 53 लाख हो गए हैं और उनकी बाजार हिस्सेदारी में 14.8 फीसदी की वृद्धि (Demat Accounts) हुई है। अपस्टॉक्स के क्लाइंट्स 23 लाख हो गए हैं और उनकी बाजार हिस्सेदारी 6.3 फीसदी हो गई है। ग्रो के यूजर्स इस अवधि में 76 लाख हो गए हैं और उनकी मार्केट शेयर 21 फीसदी हो गई है। आईएसईसी के क्लाइंट्स में 19 लाख का गिरावट हुआ है और उनकी बाजार हिस्सेदारी 5.2 फीसदी बनी रही है। आईआईएफएल के क्लाइंट्स में 4 लाख की वृद्धि हुई है और उनकी हिस्सेदारी 1.1 फीसदी रही है।

ALSO READ : Jawa 350: भारत में लॉन्च हो गई Jawa 350 बाइक, रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 को देगी टक्कर

Leave a Comment