Mutual funds में निवेश के फायदे: इस काम के लिए मिला सुनहरा मौका

Mutual funds : यदि आप यह काम नहीं करते, तो ध्यान दें, आपके अकाउंट को फ्रीज किया जा सकता है |

ALSO READ : American Astronaut Frank Rubio : “नासा: स्पेस से 371 दिन बाद वापस आए American Astronaut, स्पेसक्राफ्ट में खराबी के कारण 180 दिनो की यात्रा में हुई देरी

Mutual funds

Mutual funds में निवेश करने वालों के लिए सेबी (SEBI) की तरफ से आई यह खबर राहत भरी है। सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए नॉमिनी को शामिल करने और अपडेट करने के लिए डेडलाइन को 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया है, जो कि पहले 30 सितंबर 2023 को समाप्त होने जा रही थी।

यह नई डेडलाइन निवेशकों को अधिक समय देगी ताकि वे अपने Mutual funds खातों में नॉमिनी को शामिल कर सकें या उन्हें अपडेट कर सकें। नॉमिनी को शामिल करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपके निवेश को आपकी वारिसों के बीच संजीवनी कर सकता है। अगर आपके पास पहले से ही नॉमिनी है, तो आपको अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

इसे ध्यान में रखें कि अगर आप Mutual funds में निवेश कर रहे हैं और आपने अभी तक नॉमिनी को शामिल नहीं किया है, तो आपको इस नई डेडलाइन का फायदा उठाने का समय है। इससे आपके निवेश को सुरक्षित रूप से अपने परिवार के सदस्यों के लिए छोड़ने का एक साधन मिलता है।

आपको इस संदेश को ध्यान में रखकर, अपने Mutual funds निवेश के साथ नॉमिनी को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए, ताकि आपके निवेश को सुरक्षित और सुरक्षित रूप से बनाए रखा जा सके।

 SEBI का पहला सर्कुलर: आर्थिक संज्ञान सुरक्षित रखने के उपाय

सूचना के अनुसार, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अपने पहले सर्कुलर में यह स्पष्ट किया कि अकाउंट फ्रीज होने का मतलब है कि आप अपने Mutual funds निवेश को निकाल नहीं सकेंगे। हालांकि इसे ध्यान देने योग्य है कि SEBI ने इस कदम को निवेशकों के हित में उठाया है, ताकि वे अपनी संपत्ति को सुरक्षित रख सकें और उन्हें उनके कानूनी अधिकारियों को सौंपने में मदद की जा सके। SEBI ने अपने नवीनतम सर्कुलर में बाजार भागीदारों से मिले अनुरोध के आधार पर इस डेडलाइन को बढ़ा दिया है।

यह घोषणा 15 जून 2022 को की गई थी, जब SEBI ने Mutual funds निवेशकों के लिए 1 अगस्त 2022 के बाद नामांकन से बाहर निकलने के लिए नामांकन डिटेल जमा करने की आवश्यकता बताई थी। इस समयसीमा को कई बार बढ़ा दिया गया है। इससे पहले, डीमैट अकाउंट में नॉमिनी को शामिल करने के लिए भी डेडलाइन को बढ़ाने की घोषणा की गई थी। इस SEBI के ऐलान के बाद, अगर आपने इस महत्वपूर्ण काम को अभी तक पूरा नहीं किया है, तो आपके पास अब भी पर्याप्त समय है। जानकारों का कहना है कि जितनी जल्दी आप इस काम को पूरा कर लेंगे, उतने ही अधिक फायदे में रहेंगे।

तो दोस्तों आज हमने Mutual funds में निवेश करने वाले लोगो के लिए एक राहत भरी खबर आपसे सांझा की है | आपको यह जानकारी कैसी लगी comments में जरुर बताये |

Leave a Comment