Sports & fitness in 2023 (खेल और फिटनेस)

खेल खेलना(sports & fitness) एक सुंदर और स्वास्थ्यपूर्ण तरीका है अपने फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, साथ ही आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता देता है। खेलने से आपका रक्त संचालन बेहतर होता है, मूड स्विंग होता है, और आपको तनाव मुक्ति मिलती है। इसके अलावा, आज की तनावपूर्ण दुनिया में खेलना आपको कुछ ही मिनटों में स्ट्रेस-मुक्त बनाता है। इसलिए, आइए हम इस पृष्ठ पर खेलने और फिटनेस (sports & fitness) के महत्वपूर्ण आदर्श जानें।

Top of Form

खेलना क्यों जरूरी है -Importance of Sports

1. खेल के शारीरिक फायदे  (physical benefits of sports)

आजकल गतिहीन जीवनशैली के कारण लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां, जैसे कि मोटापा, डायबिटीज और हार्ट अटैक बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने थमी हुई जिंदगी में थोड़ी तेजी लाएं। खेल और फिटनेस (sports & fitness)आपको गतिशीलता देता है और आपको एक्टिव बनाता है। ये आपके दिल को फिट रखता है, हड्डियों को स्वास्थ बनाता है, मोटापे के जोखिम को कम करता है, नींद को  और भी  बेहतर बनाता है और शरीर में समन्वय और संतुलन लाता है।

ALSO READ: जानिये: चेरी टमाटर के फायदों के बारे में जिससे आपको कैंसर, हार्ट प्रॉब्लम और अन्य समस्याओ से मिल सकती है निजात.

2. खेल जीवन कौशल सीखने में मदद करता है

(Helps in Learning Life Skills)खेल में संलग्न होना केवल शारीरिक फिटनेस के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इससे ऊपर है। खेल को खेलने का मतलब अक्सर एक टीम का हिस्सा होता है और इससे कई क्षेत्रों में कौशल निर्माण की अनुमति मिलती है। खेल और फिटनेस (sports & fitness)  में शामिल सभी तकनीकों को सीखने के साथ-साथ बच्चे अपने जीवन कौशल को भी विकसित कर सकते हैं। टीम के खेल खेलने से सहयोग और साझेदारी, लचीलापन, लक्ष्य निर्धारण और संबंधों के निर्माण को बढ़ावा मिलता है। हारना सीखना भी एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे अक्सर खेल खेल के माध्यम से जाना जा सकता है।

3. मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर  रखता है (good for mental health)

माता-पिता अपने बच्चों को कई मायनों में खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिसमें रोल मॉडलिंग भी शामिल है। यह सिर्फ माता-पिता के लिए नहीं जरूरी है, बल्कि ये माता-पिता और बच्चों, दोनों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है। अगर बात सिर्फ बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की करें, सक्रिय बच्चों के सक्रिय वयस्क बनने की अधिक संभावना है, इसलिए सभी घरवालो को अपने बच्चों को कम उम्र से ही शारीरिक गतिविधि और खेल और फिटनेस (sports & fitness) में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन देना चाहिये  और खुद को भी बच्चों के साथ खेलना चाहिए  

4. तार्किक क्षमता में सुधार होती है (Improves Reasoning Capacity)

खेल आपकी मस्तिष्क को मजबूत बनाता है और आपकी तार्किक क्षमता को बढ़ाता है।  आप जितने प्रकार के खेलों को खेलेंगे, उतनी ही तेजी से आपके मस्तिष्क की तार्किकता बढ़ेगी। इस लिहाज से आप गेम्स को ब्रेन बूस्टर भी कह सकते हैं। ऐसे लोगों का मस्तिष्क तेज होता है और वो तेजी से अपने प्रोफेशनल जिंदगी और करियर में भी आगे बढ़ सकते हैं।

खेल के स्वास्थ्य फायदे – Sports & fitness

1. बेहतर नींद (better sleep cycle)

व्यायाम और खेल(sports & fitness) हमारे मस्तिष्क में रसायनों को ट्रिगर करते हैं जो आपको खुशी और आराम की अनुभूति करवाते हैं। ये हार्मोनल हेल्थ को भी अच्छा बनाते हैं और इससे नींद के सभी हार्मोन्स अच्छे से काम करते हैं। इस तरह आपके स्लीप साइकिल (sleep cycle) को ये स्मूथ रखता है। 

2. तनाव को हल्का करता है (Eases Stress)

जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं तो आपके दिमाग को दैनिक तनावों और जीवन के तनावों से बाहर निकलने का मौका मिलता है। शारीरिक व्यायाम आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को हमेशा कम करता है और एंडोर्फिन के रिलीज को उत्तेजित करने का काम करता  है।

3. हड्डियां मजबूत होती हैं (Stronger bones)

ज्यादातर लोगों के लिए, खेल में भाग लेने से आपके सामान्य स्वास्थ्य में सुधार आता है और सबसे पहले तो ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।  खेलों में भाग लेने से न केवल आपकी मांसपेशियां बल्कि आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। खेल के दौरान जब आप अपनी हड्डियों पर तनाव डालते हैं, तो ये बदले में, आपकी हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप हड्डियां मजबूत होती हैं। उदाहरण के लिए, सामान्य तौर पर चलने से उल्ट, खेलते समय दौड़ना आपकी हड्डियों पर अतिरिक्त भार या तनाव डालता है। इस बढ़े हुए भार को झेलने के लिए हड्डियां अनुकूल हो जाती हैं और सघन हो जाती है |

4. वजन कंट्रोल करना (Weight control)

मोटापे की समस्या दुनिया भर में लाखों लोगों के सामने है। मोटे होने से उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। मोटापे से छुटकारा पाने का एक सबसे अच्छा तरीका है, खेल-कूद (sports & fitness) में शामिल होना। शारीरिक गतिविधि आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। अधिकांश खेल तीव्र शारीरिक गतिविधियां हैं जो अतिरिक्त कैलोरी को जल्दी और कुशलता से जलाते हैं। खेलों में भाग लेना, उस अतिरिक्त वजन को दूर करके, फैट बर्न करके वजन कंट्रोल करने औप वेट लॉस में मदद करता है।

5. तेज दिमाग (Stronger mind)

खेल आपके जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण लाते हैं। वे आपके दिमाग को तेज और मजबूत बनाते हैं। खेल खेलने में मजा आता है और वे आपके दिमाग को ताजा करते हैं। खेलों में अच्छा होना आपको अच्छा, निपुण बनाता है और आपके आत्मसम्मान को बढ़ाता है। खेल खेलने से आपकी रणनीति बनाने की क्षमता भी बढ़ती है। खेल से आप जल्दी और सहज तरीके से निर्णय लेना सीखते हैं। यह त्वरित निर्णय लेने की क्षमता रोजमर्रा की जिंदगी में उच्च उपयोग की है। खेल आपको शांत मन से रहना भी सिखाते हैं। 

6. फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है (Improved Lung Function)

नियमित खेल से कार्बन मोनोऑक्साइड और अपशिष्ट गैसों के निष्कासन के साथ अधिक ऑक्सीजन शरीर में खींची जाती है। यह खेल के दौरान फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है.और  इस तरह से आपके फेफड़ों को मजबूत बनाता  है। तो दोस्तों आज हमने खेल और फिटनेस (sports & fitness) के बारे में अच्छे से जाना है | आपको यह जानकारी कैसी लगी comment में जरुर बताये |

Leave a Comment