Upcoming Renault Cars: एक के बाद एक… रेनॉ कई शानदार कारें लेकर आने वाली है , जानें इसमे कौन कौन से मॉडल होंगे शामिल!

Upcoming Renault Cars: आगामी रेनॉ इलेक्ट्रिक कार की स्थानीय संभावना है, जिसे क्विड ईवी कहा जा सकता है। यह वाणिज्यिक बाजारों में डेसिया स्प्रिंग ईवी के नाम से प्रसिद्ध है, जो इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है और सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

Upcoming Renault Cars India: रेनॉ ने भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपनी मजबूती बढ़ाने के लिए ‘रेनॉल्यूशन इंडिया 2024’ योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, फ्रांसीसी वाहन निर्माता ने तीन साल में पांच नए मॉडलों का परिचय कराने का निर्णय लिया है। इनमें नेक्स्ट जेनरेशन काइगर और ट्राइबर, बी और सी सेगमेंट में दो नए एसयूवी और एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) शामिल हैं। ‘मेक इन इंडिया’ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ, रेनॉ ने चेन्नई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, लॉजिस्टिक्स और टेक्नोलॉजी सेंटर, और डिजाइन स्टूडियो का उपयोग करके इस योजना को सफल बनाने का प्लान बनाया है।

न्यू जेनरेशन रेनॉ काइगर और ट्राइबर

भारत में आने वाली न्यू जेनरेशन रेनॉ काइगर और ट्राइबर की अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इसे लेकर बड़ी उत्सुकता और उम्मीदें हैं। इसमें महत्वपूर्ण डिजाइन बदलाव और नवीनतम फीचर्स की संभावना है, जिससे यह एक नई तकनीकी उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकता है। नई ट्राइबर का मुकाबला सुजुकी स्पेसिया के साथ होगा, जो मारुति सुजुकी की आगामी मिनी एमपीवी के साथ टकराएगा। इस नए सेगमेंट में होने वाली टक्कर में देखने के लिए हम सभी अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

न्यू-जेन रेनॉ डस्टर (Upcoming Renault Cars)

कंपनी जल्द ही भारत में नई जनरेशन रेनॉ डस्टर को लॉन्च कर सकती है, जिसमें 5 और 7 सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध होगी। 5 सीटर वेरिएंट की टक्कर हुंडई क्रेटा, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, किआ सेल्टोस, टोयोटा हाईराइडर और होंडा एलिवेट जैसी आइटम्स से होगी। साथ ही, 7 सीटर मॉडल की मुकाबला हुंडई अल्काजार, टाटा सफारी, महिंद्रा एक्सयूवी 700 और मारुति और टोयोटा की आने वाली 3-रो एसयूवी से होगी (Upcoming Renault Cars)।

2024 नई रेनॉ डस्टर स्पेसिफिकेशन

रेनॉ-निसान एलायंस का सीएमएफ-बी मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म, जो कई बॉडी स्टाइल और इंजनों को सपोर्ट करता है, नई डस्टर का डिजाइन है। नई डस्टर को आक्रामक कीमत पर पेश किया जाएगा। हाइब्रिड 140 हाइब्रिड पावरट्रेन की उम्मीद है। 94 बीपी का 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन, 1.2 किलोग्राम बैटरी पैक, 49 बीपी का इलेक्ट्रिक मोटर और एक स्टार्टर जनरेटर इस सेटअप का हिस्सा हैं।

48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ TCe 130 मोटर भी SUV मॉडल लाइनअप में उपलब्ध होगा. 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध होगा। इसमें ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) ऑप्शन है और चार ड्राइविंग मोड हैं: स्नो, मड/रेत, ऑफ-रोड, इको और टेरेन मोड इस SUV का ग्राउंड क्लीयरेंस 217 मिमी होगा, जिसमें दृष्टिकोण, प्रस्थान और रैंप ब्रेकओवर एंगल 31 डिग्री, 36 डिग्री और 24 डिग्री होंगे।

नई रेनॉ ईवी

आगामी रेनॉ इलेक्ट्रिक कार के लोकलाइज होने की आशा है, और इसका संभावित नाम क्विड ईवी हो सकता है। यह कार विश्व बाजार में डेसिया स्प्रिंग ईवी के नाम से मशहूर है और इसे सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म पर आधारित किया जाएगा। इसे भारतीय बाजार में टाटा टियागो ईवी, सिट्रोएन eC3 और एमजी कॉमेट (Upcoming Renault Cars) जैसे मॉडलों के साथ मुकाबला करना होगा।

ALSO READ : Royal Enfield Upcoming Bikes: 2024 में रॉयल एनफील्ड कई शानदार बाइक्स लाने वाली है, आप किसे खरीदना पसंद करेंगे?

Leave a Comment