Elon Musk Wikipedia: ट्विटर के बाद अब विकिपीडिया की आई बारी? Elon Musk ने नाम बदलने के लिए 1 बिलियन डॉलर का ऑफर दिया

Wikipedia Name Change : Elon Musk ने हाल ही में ट्विटर को खरीदने के बाद उसका  नाम ‘एक्स’ में बदल दिया है। अब उन्होंने विकिपीडिया को नाम बदलने का प्रस्ताव दिया है..

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk ने हाल ही में ट्विटर कंपनी का अधिग्रहण किया था, जिसके बाद से वे लगातार सुर्खियों में रह रहे हैं। इस समय, उन्होंने ट्विटर का नाम ‘ट्विटर’ से हटा दिया है और उसका नाम ‘एक्स’ कर दिया है। इस चरण के बाद, लोग अब सोच रहे हैं कि क्या विकिपीडिया का नाम भी बदला जाएगा?

Twitter का नाम परिवर्तन से जोड़ रहे लोग

ताजे घटनाक्रम में Elon Musk ने अपना फोकस विकिपीडिया पर रखा है और वह इसके नाम को बदलने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने इस ऐलान किया है कि अगर विकिपीडिया का नाम बदला जाता है, तो वह इसके लिए 1 बिलियन डॉलर दे सकते हैं। इस ऑफर के बाद, एलन मस्क के इस प्रस्ताव पर हर ओर चर्चा होने लगी है, और यह बात ट्विटर के नाम को बदलने के अधिकार को लेकर भी संबंधित हो रही है।

पूरा मामला यहां से शुरू हुआ

इस पूरे मामले  की शुरुआत Elon Musk के एक अपडेट से ही हुई. उन्होंने Wikipedia के एक पेज का स्क्रीनशॉट Share किया, जिसमें विकिपीडिया के Founder जिम्मी वेल्स की एक अपील है. उसमें उन्होंने कहा  है- विकिपीडिया बिकाऊ नहीं है . कृपया इसे पढ़े बिना आगे ना बढ़ें. पढ़ने में आपका सिर्फ  एक मिनट लगेगा. Wikipedia की इस अपील में पाठकों से डोनेशन की मांग की  है.

Elon Musk को  हैरान करने वाली बात

उसके बाद, Elon Musk ने जितने सवाल उठाए, उन्होंने यह भी पूछा कि क्या विकिमीडिया फाउंडेशन को इतने पैसों की आवश्यकता है जब यह सिर्फ विकिपीडिया का संचालन कर रहा है? उन्होंने विचार किया कि क्या इसके लिए इतनी धनराशि की आवश्यकता है, और इससे होने वाले लाभ क्या है। वे हैरानी व्यक्त करते हुए सवाल उठाते हैं कि क्यों इतने बड़े धन की मांग की जा रही है।

नया नाम साल भर के लिए रखना होगा

उसके बाद, सबसे बड़े धनकुबेर ने कटाक्ष करते हुए एक पेशकश दी. उन्होंने कहा कि अगर विकिपीडिया अपना नाम Dickipedia में बदल लेता है, तो वह इसके लिए 1 बिलियन डॉलर दे सकते हैं. एक उपयोगकर्ता ने इस पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि 1 बिलियन डॉलर प्राप्त करने के लिए विकिपीडिया को कम से कम एक साल के लिए अपना नाम Dickipedia में बदलना होगा.

ALSO READ : World Cup Semi Final Qualification: क्या अब भी कोई रोक सकता है भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने से? 4 पॉइंट्स में पूरा सिनेरियो समझिए

Leave a Comment