Stock Market: अगर 2024 में तीसरी बार नहीं बनी मोदी सरकार, तो शेयर बाजार में तूफान आ सकता है! क्रिस वुड ने की भविष्यवाणी

Stock Market Update: 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में जब नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी की अगुआई में विजय प्राप्त की, तो शेयर बाजार ने ऐतिहासिक ऊंचाइयों को छूने में कामयाब रहा।

Stock Market News: 2024 के लोकसभा चुनाव के संदर्भ में दुनिया के प्रमुख निवेशक जेफ्फरीज के क्रिस्टोफर वुड (Christopher Wood) ने विचार व्यक्त किया है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली एनडीए सरकार तीसरी बार सत्ता में नहीं आती है, तो भारतीय शेयर बाजार में एक बड़ी सुनामी की संभावना है। वह इस बारे में चिंता व्यक्त करते हैं कि शेयर बाजार 25 फीसदी तक गिर सकता है।

शेयर बाजार में सबसे बड़ा जोखिम क्या है? (Stock Market)

क्रिस वुड, जो बिजनेस स्टैंडर्ड बीएफएसआई समित 2023 को संबोधित करते हुए विचार व्यक्त कर रहे थे, शेयर बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत दिए। उन्होंने कहा कि अगर सत्ताधारी दल 2024 में फिर से सत्ता में नहीं आते हैं, तो भारतीय शेयर बाजार में एक महत्वपूर्ण गिरावट आ सकती है। हालांकि, क्रिस वुड ने इसके आसार को बेहद कम माना और यह स्पष्ट किया कि विपक्षी दलों के साथ भी चुनौतियां हो सकती हैं। इस विचार में शेयर बाजार के सुधार के लिए सत्ताधारियों और विपक्षी दलों के बीच एक महत्वपूर्ण गहराई का सुझाव दिया गया है।

2024  में  2004 की तरह हो सकती है पुनरावृत्ति!

2004 में, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार ने एक अच्छूत चुनौती दी थी, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। लोकसभा चुनाव के परिणामों के आने  के साथ, शेयर बाजार में दो दिनों तक लोअर सर्किट की घड़ी थी। इसका कारण था कि यूपीए सरकार वामपंथी दल सीपीएएम के समर्थन से बन रही थी, जिसका आर्थिक सुधारों के प्रति आलोचनात्मक दृष्टिकोण था। क्रिस वुड ने 2004 को याद करते हुए कहा कि यदि 2024 में एक समर्थन वाली सरकार आती है, तो शेयर बाजार में 25 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बाजार (Stock Market) उतनी ही गति से फिर ऊपर भी आ जायेगा |

मोदी जी की जीत ने भरा बाजार में उत्साह

2014 लोकसभा चुनाव के परिणामों के दिन, 16 मई 2014, वोटिंग के समय, जब पता चला कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय संघ की सरकार अधिकांश सीटों पर विजयी होने जा रही है, तो बीएसई सेंसेक्स ने ऐतिहासिक पल मनाया। सेंसेक्स ने पहली बार 25,000 के स्तर को पार किया और इसके साथ ही उसने 1450 अंकों से अधिक का तेजी से वृद्धि किया। निश्चित क्षण में, एनएसई का निफ्टी भी दिन के व्यापार में 7500 के स्तर को पार करने में सफल रहा। हालांकि बाजार (Stock Market) बंद होने से पहले, मुनाफा निकाल लिया गया और सेंसेक्स 24121 पॉइंट्स पर, और निफ्टी 7200 पॉइंट्स के पास बंद हुआ, लेकिन इस दिन बाजार में ऐतिहासिक ऊंचाइयों को देखकर निवेशकों को अप्रत्याशित आनंद मिला।

मोदी की वापसी से बाजार में है उत्साह

2019 के लोकसभा चुनाव के वोटिंग की गिनती वाले दिन, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बनने के बाद, पहली बार दिन के ट्रेड में बीएसई सेंसेक्स ने 40,000 के आंकड़े को पार कर लिया था. निफ्टी ने भी 12,000 के पार जाने में कामयाबी प्राप्त की, जो एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड स्तर था. हालांकि बाजार (Stock Market) बंद होने पर, दोनों ही इंडेक्स लाल निशान में क्लोज हुआ था. सेंसेक्स 298 अंकों की गिरावट के साथ 38811 पर और निफ्टी 80 अंकों की कमी के साथ 11657 पर क्लोज हुआ.

ALSO READ : Dengue Fever: जानें बुखार को जड़ से खत्म करने वाला यह आयुर्वेदिक उपाए,  प्लेटलेट्स काउंट भी बहुत जल्दी  बढ़ेगा, आज़माकर जरूर  देखें

Leave a Comment