World Cup Semi Final Qualification: क्या अब भी कोई रोक सकता है भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने से? 4 पॉइंट्स में पूरा सिनेरियो समझिए

World Cup Semi Final Qualification: भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप में पांच लगातार जीतों के बाद सेमीफाइनल के दरवाजे पर और एक कदम करीब पहुंच गई है। सभी लोग जानना चाहते हैं कि अब उन्हें कितने अंक और चाहिए या क्या अब भी सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो सकते हैं…? आइए इसका विवरण देखते हैं..

World Cup Semi Final Qualification

भारत ने धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपना अद्भुत प्रदर्शन जारी रखा है। इस जीत के बाद, भारत अब विश्व कप 2023 के पॉइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है, 10 अंकों के साथ। रोहित की टीम एकमात्र ऐसी टीम है, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं। वहीं, न्यूजीलैंड को पहली हार का सामना करना पड़ा है, और अब उनके पास 8 अंक हैं, जिससे वे दूसरे स्थान पर हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका 6 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

अब इस समय, हर किसी के दिल में यह सवाल है कि सेमीफाइनल तक पहुँचने के लिए कितने प्वाइंट्स चाहिए और क्या अब भारत को कोई रोक सकता है? यदि आप भी इस बारे में सोच रहे हैं, तो आईबीपी न्यूज़ आपको बता रहा है कि आगे क्या सन्भव हो सकता है …( World Cup Semi Final Qualification )

2019 में न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल के लिए 11 पॉइंट्स से क्वॉलिफाइ किया था

 2019 में, न्यूजीलैंड ने क्रिकेट विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल के लिए 11 पॉइंट्स के साथ क्वॉलिफाई किया था, और यह टूर्नामेंट उसी प्रारूप में आयोजित हुआ था। उन्होंने 5 जीतों के साथ चौथे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुँचने का मौका पकड़ा था। एक मैच बर्फबारी के कारण उनके पॉइंट्स 11 थे। इसके अलावा, नेट रन रेट (एनआरआर) भी उन्हें बचाने में मदद करी थी। वास्तव में, पाकिस्तान के पास भी 11 पॉइंट्स थे, लेकिन नेट रन रेट की वजह से वे टॉप-4 में पहुंचने में नाकाम रहे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि 2019 में कुल 4 मैच बरफबारी के कारण रद्द हो गए थे, लेकिन इस बार इस प्रकार की संभावना कम होने की उम्मीद है।

2019 के आंकड़ों के हिसाब से भारत को अब कम से कम 2 जीत की आवश्यकता है

 2019 के आँकड़ों के आधार पर भारत को अब कम से कम 2 जीत चाहिए। 2019 के स्थिति को विचार करने पर यह संभावना है कि सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए किसी टीम को कम से कम 6 जीत चाहिए। इसके लिए भारत को अब एक और जीत की आवश्यकता है। लेकिन, अगर भारत दो और मैच जीत लेता है, तो उसे सेमीफाइनल में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है। कहा जा रहा है कि ऐसा होने पर उनकी नॉकआउट में जगह पक्की हो जाएगी। वर्तमान में, भारतीय टीम की फॉर्म और आने वाले मैचों के संदर्भ में यह कठिन नहीं है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड जैसी महत्वपूर्ण टीमों के खिलाफ विजय प्राप्त की है। एक शब्द में कहें तो भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है।

भारतीय क्रिकेट टीम: 4 मैच बचे हैं, और हमने धाकड़  टीमों को हराया है

भारत के पास अब और 4 मैच बचे हैं। श्रीलंका (2 नवंबर) के साथ मुंबई जाने से पहले, भारत अगले सात दिनों में (29 अक्टूबर) लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा। इसके बाद, रोहित सेना 5 नवंबर को कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी। उसका आखिरी लीग मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ बेंगलुरु में होगा। भारतीय क्रिकेट फैंस किन्हें सकते हैं कि कम से कम दो मैच भारत के हक में होंगे। उनका नेट रन रेट भी बहुत अच्छा है, इसलिए कम से कम इस मामले में चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। फिर भी, क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है, और इसलिए हमें इस सफलता की पुष्टि तक इंतजार करना होगा, जब तक हम आईसीसी सेमीफाइनल (World Cup Semi Final Qualification) में पहुंचते हैं।

भारतीय पिच और स्टेडियम में जनता का तगड़ा सपोर्ट

क्रिकेट भारत में एक खेल ही नहीं, बल्कि एक जनभाषा का हिस्सा है। इसे देश का राष्ट्रीय खेल माना जाता है और हर कोने से इसका प्यार महसूस किया जाता है। हर मैच, हर पिच, हर बॉल को लेकर हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी की आंखें चमक उठती हैं। यह नहीं केवल एक खेल है, बल्कि एक आदर्श और एक एहसास है, जो भारत के हर नागरिक के दिल में बसा हुआ है। खेल शुरु होते ही लोगो में इतना उत्साह आ जाता है की लोग कहते है – अरे भाई विराट-विराट ,रोहित-रोहित जीतेगा , इंडिया जीतेगा , भारत माता की जय , ऐसे नारे लगने लगते है | इससे यह साबित होता है की भारतीय क्रिकेट टीम को जनता का फुल सपोर्ट और प्यार मिलता है |

ALSO READ : Sports & fitness in 2023 (खेल और फिटनेस)

Leave a Comment